क्या आप जानते है ऑफिस के समय ही क्यों आती है गहरी नींद.

जैसा की आप रोज के दिन चर्या में जानते ही होंगे के जब सुबहा ऑफिस के लिए जागना पड़ता है तो नींद और भी गहरी होने लगती है आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा. परन्तु जब भी आपका हॉलिडे होता है तो नींद जल्दी खुल जाती है और फिर नींद भी नहीं आती क्या अपने कभी सोचा ऐसा क्यों है.?

आज हम आपको बताते है इस बात के पीछे छुपा साइंटिफिक फेक्ट! ऐसा होने का कारन कुछ और नहीं बल्कि आप खुद है और कहा जाये तो ये आप नहीं आपको चलने वाला दिमाग करता है क्यों के आपको कल ऑफिस जाना है ये बात आपको आज ही पता होती है. और सोने से पहले आप ये बात एक बार जरूर सोचते है कल मुझे सुबह ऑफिस क लिए टाइम से जागना है उसी बिच जब आप ये सोच रहे होते है तो आपका अपना दिमाग अपने अंदर एक ऑफिस की इमेज बना लेता है और जिसका तात्पर्य होता है वर्क लोड जो की आप रोज ऑफिस में उठाते है | अब इसके बाद आप सो जाते है और सुबह जैसे ही आपकी नींद खुलती है आपका दिमाग वर्क लोड की उस इमेज को जो अपने रात को अपने दिमाग में बना ली थी उसे लोड कर लेता है और आपका दिमाग इस तरीके से काम करने लगता है के मनो वो बोहोत थक गया हो और जैसा की आप जानते है की हमारा सारा शरीर हमारे दिमाग पर ही निर्भर रहता है वो थकान महसूस करने लगता है और इस थकन के कारण आपको नींद आने लगती है.

जिसबि दिन आपको ऑफिस नहीं जाना होता आपके दिमाग में एक दिन पहले से ही रिलैक्स वाली इमेज बानी रहती है जो आपके पुरे शरीर को भी रिलैक्स रखती है सुबह आपका रिलैक्स दिमाग आपको जगा देता है आपका शरीर रिलैक्स होने के कारन आपको फिर दोबारा नींद भी नहीं अति क्यों की आपको उसकी जरुरत नहीं होती जैसा की आप सभी जानते है ऐसा स्कूल जाने वाले बच्चे भी अक्सर किया करते है की स्कूल जाने के दिन वो जाग नहीं पते परन्तु संडे के दिन वो सुबह जल्दी जाग जाते है. यदि आप अपने दिमाग को फ्री और रिलैक्स रखे तो आपके साथ ऐसा नहीं होगा.

 

 

 

By team DKS thanks for Visit

 

Post Author: DKS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *